Thursday, April 22, 2021
Home अलग जोन नॉलेज भारत सरकार ने Xiaomi का यह एप्प भी बैन किया

भारत सरकार ने Xiaomi का यह एप्प भी बैन किया

भारत सरकार ने चीन की कंपनी Xiaomi के MI Browser Pro को किया बैन। जोकि मि के मोबाइल फ़ोन में प्रिं-इंस्टॉलड आता है, और मोबाइल यूजर भी इसको हटा नहीं सकते।

जैसा की भारत सरकार चीनी एप्प्स को हटाने में जुटी है। हाल ही की खबर के अनुसार भारत सरकार ने कुछ ओर नए चीनी एप्प्स को बैन किया है जिसमे Xiaomi का Baidu भी शामिल है। जैसा की जून महीने के अंत में भारत सरकार ने 59 चीनी एप्प्स को बैन किया था, जिसमे TikTok, ShareIt, UC Browser, Shein, Club Factory, Clash of Kings, Helo, Mi Community, CamScanner, ES File Explorer, VMate, Newsdog जैसे कई एप्प्स थे। जून के बाद जुलाई महीने में भी भारत सरकार ने 47 नए एप्प्स को बैन किया था, लेकिन पिछली बार की तरह यह सूचना सार्वजनिक नहीं की गयी। क्योकि इस बार जो एप्प्स हटाए गए थे वो पिछली बार हटाए गए एप्प्स के क्लोन (एक जैसे एप्प) ही थे।

हालांकि अभी तक बैन किये हुए एप्प्स की पूरी लिस्ट सामने नहीं आयी है और नहीं यह पता चल पाया कि इस बार कितने एप्प्स को बैन किया गया है। लेकिन कुछ स्रोतों से दो एप्प्स के नाम सामने आ रहें है जिसमे एक है Baidu सर्च एप्प और दूसरा है Xiaomi का Mi Browser Pro एप्प। Baidu चीन का सर्च इंजन है जो गूगल की तरह काम करता है, और Mi Browser Pro सिआओमि के फ़ोन में प्रि-इंस्टालड आता है।

इसी बात को लेकर Xiaomi के MD मनु कुमार जैन ने ट्वीट करके बताया कि भारत सरकार द्वारा बैन किये हुए कुछ एप्प्स अभी तक क्सिओमी के मोबाइल्स में उपलब्ध है। जिन्हे वो जल्द ही मुई का नया अपडेट जारी करके ये सभी एप्प हटा दिए जाएंगे।

Manu Kumar Jain tweet about banned app

Manish Kumar
Hi everyone, I'm a web and android applications engineer. I have additionally ability in moral hacking, blogging, visual creator, online networking promoting.

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments