Thursday, April 22, 2021
Home न्यूज़ रूम गरमा गरम आखिर कैसे बढ़ाएं इम्मयून पावर की हो सके वायरस का खात्मा।

आखिर कैसे बढ़ाएं इम्मयून पावर की हो सके वायरस का खात्मा।

कोरोना वायरस से पैदा हुई महामारी यानी कोविड-19 का प्रकोप किस दवा से ख़त्म होगा? इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए दुनिया भर के शोधकर्ता मेहनत कर रहे हैं।अभी तक एक ही बात साफ़ है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत है उन पर कोविड-19 का हमला घातक नहीं होता. अब बाज़ार इसी बात को भुनाने में लग गया है. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अनेक उपाय मीडिया, सोशल मीडिया पर सुझाए जा रहे हैं.।

• इन 5 चीज़ों के सेवन से बढ़ेगी आपकी इम्युनिटी जो करेगी आपकी मदद कोरोना से लड़ने में।

1 नींबू का करे सेवन

नींबू में प्राकर्तिक रूप से बहुत सी औषदियां का गुण पाया जाता है। इसमे एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट,एंटीवायरल, एवं विटामिन सी पाया जाता है।इसलिए नीबू शरीर के कई प्रकार के रोगों से लड़ने के लिए फायदेमंद रहता है।

2 आंवला या आंवले का पाउडर (1-3 ग्राम रोजाना)

 आंवला या फिर आंवले का पाउडर तो बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। दरअसल, इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है और कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है। 

3 सुबह-शाम हल्दी वाला गर्म दूध

हल्दी दूध तो दादी-नानी के घरेलू नुस्खों में भी शामिल रहा है। इसके कई सारे फायदे हैं, जिसमें इम्यूनिटी का बढ़ाना भी शामिल है। अगर आप भी चाहते हैं कि कोरोना से लड़ने के लिहाज से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाए तो हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करें। 

4 हल्दी और नमक के पानी से गरारे करें

कोरोना के लक्षणों में गले में खराश भी शामिल है। इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है। अगर आपको लग रहा है कि आपके गले में खराश है तो एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर उसे गर्म कर लें और उस गुनगुने पानी से दिन में 5-6 बार गरारे करें। इससे आपको गले में खराश से राहत मिलेगी। 

5 डाइट में शामिल करें ये सब्जियां:

इम्यूनिटी बढ़ाने में कई सब्जियां भी कारगर हैं, ऐसे में जरूरत है कि आप इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। गाजर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, फूड एक्सपर्ट्स के अनुसार गाजर एक मल्टी न्यूट्रिशनल फूड है। गाजर में नैचुरल बायोऐक्टिव कंपाउंड्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा, पालक भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आयरन रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं। इसके अलावा, पत्ता गोभी, गोभी, ब्रोकली, बैंगन और शिमला मिर्च भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments