Thursday, August 5, 2021
Home न्यूज़ रूम खबर खास राजधानी जयपुर में बाढ़ के हालात

राजधानी जयपुर में बाढ़ के हालात

राजस्थान की राजधानी जयपुर में पिछले 12 घंटों से लगातार भारी वर्षा हो रही है। इस बार की वर्षा ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पूर्व सन् 2012 में इसी प्रकार एक दिन में सर्वाधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई थी।

भारी वर्षा के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है, सरकार ने सेना को मदद के लिए तैयार रहने का को कहा है।

भारी वर्षा के कारण जयपुर शहर के निचले स्थानों में भयंकर पानी जमा हो गया है कई कच्चे मकान ढह गए हैं। चौड़ा रास्ता, आदर्श नगर टोंक रोड, सीकर रोड, ढेर के बालाजी कई स्थल आदि कई स्थल जलमग्न हो गए हैं।

जयपुर में बाढ़ के हालात

लोगों के घरों में 3-3 फुट तक पानी भर गया है। इस प्रकार की भारी वर्षासे शहर में ड्रेनेज सिस्टम चरमरा गया है, एवं जल निकासी की व्यवस्था की पोल पट्टी खुल कर रह गई।

जहाँ एक तरफ़ सरकार सप्ताह के सियासी संकट से जूझ रही है वहीं दूसरी ओर जयपुर की जनता को भारी वर्षा के कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मॉनसून से पहले यदि सही समय पर सभी नदी नालों की सफ़ाई साफ़ सफ़ाई होती तो इस प्रकार की आज दशा उत्पन्न न होती।

जयपुर में सड़कें बनी नदिया

यह स्थिति तो तब है जब आपदा प्रबंधन विभाग ने 12 अगस्त को ही एक प्रेस रिलीज़ के माध्यम से भारी वर्षा की चेतावनी दे दी थी।

वर्षा की अधिकता को देखते हुए हमारी आम नागरिकों से यही अपील है कि अपने घरों में रहें। बोहोत अधिक आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकले तथा अपने घरों में15 दिन का राशन जमा करके रखें, ताकि किसी भी आपात स्थिति से लड़ा जा सके।

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments