Homeन्यूज़ रूमगरमा गरमपंजाब में विधानसभा चुनाव टालने की माँग तेज - गुरू रविदास जयंती...

पंजाब में विधानसभा चुनाव टालने की माँग तेज – गुरू रविदास जयंती का हवाला देते हुए बसपा और कोंग्रेस के बाद भाजपा ने चुनाव आयोग को भेजा पत्र

पंजाब में विधानसभा चुनाव टालने की मांग तेज हो गई है। बसपा और कांग्रेस के बाद अब भाजपा ने भी चुनाव आयोग को लेटर भेज दिया। इसमें हवाला दिया गया कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। ऐसे में भारी संख्या में पंजाब के श्रद्धालु उत्तर प्रदेश जाते हैं। इस वजह से 14 फरवरी को निर्धारित मतदान की तारीख बदली जाए।
भाजपा के राज्य महासचिव सुभाष शर्मा ने कहा कि पंजाब में 32% आबादी अनुसूचित भाईचारे की है। इनमें काफी संख्या में गुरु रविदास जयंती के अवसर पर उनके जन्मस्थान उत्तर प्रदेश के बनारस में जाते हैं। ऐसे में उनके लिए संभव नहीं कि वह मतदान में हिस्सा ले सकें। इसलिए चुनाव की तारीख बदली जाए।

BJP Wrote letter to postpone elections

CM चन्नी ने भी लिखी थी चिट्ठी
इससे पहले पंजाब के सीएम चरणजीत चन्नी ने चुनाव आयोग को लेटर भेजा था। उन्होंने कहा था कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के मौके पर बड़ी गिनती में श्रद्धालु गुरु के जन्म स्थान उत्तर प्रदेश के बनारस में जाते हैं। 10 से 16 फरवरी के बीच ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश में होंगे। इस वजह से वह चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। इसलिए वोटिंग को 5 से 6 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया जाए। इससे बनारस जाने वाले करीब 20 लाख लोग वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

CM Channi wrote letter to postpone elections

बसपा भी उठा चुकी मांग
इससे पहले बहुजन समाज पार्टी की पंजाब इकाई भी यह मांग कर चुकी है। बसपा के पंजाब प्रधान जसवीर सिंह गढ़ी ने कहा कि 16 फरवरी को गुरु रविदास की 645वीं जयंती मनाई जाएगी। हर साल की तरह गुरु के हजारों श्रद्धालु 13-14 फरवरी को पंजाब और खास तौर पर दोआबा क्षेत्र से विशेष ट्रेनों के जरिए गुरु के जन्मस्थान गोवर्धनपुर जाएंगे। यह स्थान बनारस में है। इससे वह मतदान नहीं कर पाएंगे, इसलिए मतदान की तारीख को 14 फरवरी से बदलकर 20 फरवरी कर देना चाहिए।

परमवीर होशियार सिंह दहिया

Leave a Reply

Most Popular

Recent Comments